Youtube Shorts Launched By Google Shortly

Google is bringing Youtube Shorts

Youtube Shorts आपने यह नाम इतना ज्यादा नहीं सुना होगा पर कुछ टाइम के बाद आपके मुंह पर यही नाम होगा ।

फ्रेंड्स आप सब जानते हैं कि Youtube बहुत बड़ा प्लेटफार्म है वीडियो मार्केटिंग के लिए जिसके अंदर हम अपनी वीडियो को अपलोड करके अपनी मार्केटिंग करते हैं या फिर अपने यूजर सब्सक्राइबर्स को increse करते हैं इसके टक्कर का अभी तक कोई भी नहीं है ।


पर ऐसा क्या जरूरत आन पड़ी की यूट्यूब को अब नया ऐप लॉन्च करना है जा फिर इसी के अंदर एक एक्स्ट्रा पिक्चर ऐड करेगा जिसका नाम होगा यूट्यूब शॉर्ट्स इसी के बारे में मैं आपको आज बताऊंगा ।

TikTok के बारे में आपने जरूर सुना होगा अगर इसकी में कुछ Facts आपको बताऊंगा तो आपको सोने के बहुत ज्यादा हैरानी होगी । पिछले 2 साल के अंदर TikTok के 800 मिलियन यूजर्स हैं ।

आप समझ सकते हैं कि ये बहुत ज्यादा Ratio है 800 मिलियन एक्टिव यूजर्स और वह भी पूरे World Wide के अंदर और 2019 में TikTok एक ऐसी एप्लीकेशन थी जो सबसे ज्यादा डाउनलोड करी गई थी Play Store और App Store से ।

जितनी भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स है उसके अंदर TikTok 9th नंबर पर आ गई है और आप यह भी जरूर जानते होंगे कि TikTok के अंदर मोनेटाइजेशन इनेबल नहीं है जैसे हमारे यूट्यूब के अंदर है । आपको टिक टॉक के अंदर अगर अकाउंट क्रिएट करना है तो वहां से आपको Fame मिलेगा और आपको वहां से Sponsor भी मिलेंगे ।

मेरा अगर आइडिया गलत नहीं है तो दोस्तों जब तक आपके 1 मिलीयन फॉलोअर्स नहीं होंगे तब तक आपको स्पॉन्सरशिप इतनी ज्यादा नहीं मिलती है और Same वैसे ही TikTok इवेंट कराता है जैसे आपके 1 मिलीयन फॉलोअर्स पूरे होंगे TikTok आपको इनवाइट करेगा और वहां से आपको Fame भी मिलेगा प्लस आपको स्पॉन्सर भी ज्यादा मिलेंगे ।

Monetization enable न होने के बावजूद भी 800 प्लस मिलियन उसके एक्टिव यूजर्स हैं । इस तरह के और काफी पॉइंट सेट टिक टॉक से रिलेटेड ये सारे Facts Youtube ने देखे और इस चीज का यूट्यूब पर भी इफेक्ट पढ़ने लग गया ।


तो यूट्यूब ने डिसाइड करा कि अब वे अपना  Youtube Shorts एप लांच करेगा या हो सकता है जो अभी आपके पास ऐप है यूट्यूब की उसी के अंदर एक एक्स्ट्रा फीचर ऐड कर दे या आने वाले टाइम में पता लगेगा जिसका नाम होगा यूट्यूब शॉर्ट्स और यह टिक टोक की तरह की एप्लीकेशन होगी जिसके अंदर आप 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक के अपने वीडियो बना सकते हैं टाइम ऊपर नीचे हो सकते हैं एग्जैक्ट में आपको नहीं कह सकता यह सिर्फ मैंने एक जगह पड़ा है तो मैं उसी के According ही बता रहा हूं ।

अगर यूट्यूब इस तरह से करता है आने वाले टाइम में तो मैं आपको दावे के साथ कह सकता हूं कि टिक टॉक से काफी सारे यूजेस यूट्यूब के अंदर आ जाएंगे क्योंकि टिक टॉक के अंदर मोनेटाइजेशन नहीं है और आप सब जानते हैं यूट्यूब के अंदर मोनेटाइजेशन है पर अभी भी कुछ पॉइंट्स है जो आने वाले टाइम में क्लियर होंगे आप सब जानते हैं यूट्यूब के अंदर मोनेटाइजेशन इनेबल करने के लिए 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने जरूरी होते हैं ।

क्या यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर भी इस तरह की कोई कंडीशन होगी या वीडियो डालते ही मोनेटाइजेशन ऑन हो जाएगी । यह चीजें तो आने वाले टाइम में पता लगेगा जैसे TikTok के अंदर हम सोंग्स, डायलॉग मूवी के ऐड कर लेते हैं और उसमें हमें किसी भी तरह का कोई कॉपीराइट नहीं आता क्या यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर भी ये सारी चीजें करने से कॉपीराइटर आएगा या फिर जो यूट्यूब की अपनी लाइब्रेरी है जिसके अंदर मिलियंस में सोंग्स और वीडियोस हैं क्या हम उन्हें यूज कर सकते हैं तो मेरे ख्याल से अगर वो सारे कंटेंट यूज कर सकते हैं तो आपको कॉपीराइट भी नहीं आएगा और उससे आपको बेनिफिट भी मिलेगा क्योंकि यूट्यूब इस चीज का ध्यान जरूर रखेगा टिक टॉक जिस तरह से काम कर रहा है उसके अंदर मूवी के डायलॉग होते हैं मूवी के सोंग्स होते हैं उसी की वजह से आज टिक टॉक इत्तना ज्यादा फेमस हो गया ।

तो हो सकता है कि यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर आपको यह सारी चीजें मिले और उसके अंदर आपको कोई कॉपीराइट भी ना मिले । तो उस वजह से आपकी मोनेटाइजेशन तो ऑन होगी और उसमें आपको ज्यादा बेनिफिट भी मिलेगा ।

मैं खुद सोच रहा था कि TikTok के ऊपर वीडियो बनाना स्टार्ट कर दु और अपना भी एक अकाउंट बना लूं टिक टॉक पर पर जैसे ही मुझे इस न्यूज़ के बारे में पता लगा तो मैं भी रुक गया ।

TikTok मैं मेहनत करने से तो बेहतर है वहां मोनेटाइजेशन बिल्कुल ऑन नहीं होगी अगर यूट्यूब शॉर्ट्स के अंदर आपको कोई कंडीशन भी है तो वो भी हम पूरी कर लेंगे और दूसरी बात ये कि आपका यूट्यूब का जो अकाउंट है उसी का मेल आईडी यूट्यूब शॉट्स के अंदर डाल सकते हैं यह सारे पॉइंट्स तो आने वाले समय में हमें पता चलेगा पर यह बहुत बड़ी गुड न्यूज़ है कि आप TikTok की जगह Youtube Shorts को यूज कर सकते हैं । अगर आप ऑलरेडी ऐसा कुछ करने का सोच रहे हैं थे टिक टॉक में तो अभी कुछ टाइम के लिए आप सब रुक जाइए ।

जिस तारा से वीडियो प्लेटफार्म बढ़ते जा रहे हैं तो आने वाले समय में हो सकता है कि और भी जो सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं वह भी इस तरह के प्लेटफार्म को introduce कर दे ।


Facebook भी हो सकता है आने वाले समय में कोई ऐसा शॉट वीडियो का एप्लीकेशन निकाल दें और उसकी भी मोनेटाइजेशन ऑन कर दे तो इसमें जितने भी हम जैसे Creators हैं और आप जैसे लोग कमाना चाहते हैं शॉर्ट वीडियोस के माध्यम से तो बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं । है तो ये गुड न्यूज़ इसे कब लांच करेगा आने वाले समय में मैं आप सब को जरूर बताऊंगा ।

तो दोस्तों मैं चाहता हूं कि Youtube Shorts जल्द से जल्द आ जाए और हम उसका यूज कर सकें तो फ्रेंड आपको इस आर्टिकल को पढ़कर कैसा लगा हमें आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *