Sonu Sood Biography in Hindi

Sonu Sood Biography in Hindi Sonu Sood Success Story

Sonu Sood : रियल लाइफ मैं हीरो का किरदार तो कोई भी निभा लेता है पर रियल लाइफ में दूसरों के लिए हीरो सिर्फ वही बन पाता है जिसमें संवेदना हो और लोगों के भलाई करने की चाह रखता हो ।

आज हम एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बात करेंगे जो इस लोक डाउन के समय में लोगों के लिए किसी सुपर हीरो की तरह मदद करने के लिए सामने आया है हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता Sonu Sood के बारे में ।

Sonu Sood को आपने यूं तो फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाते हुए देखा होगा पर मुख्य रूप से उनको विलेन के किरदार में ज्यादा देखा जाता है ।

सोनू सूद भले ही ऑन स्क्रीन पर विलेन के किरदार को निभाने के लिए लोगों के चाहिते होंगे पर रियल लाइफ में वो हजारों गरीबों मजदूरों के लिए किसी हीरो से कम नहीं है ।

लोक डाउन के चलते अलग-अलग राज्यों के मजदूर उसी जगह फस गए जहां पर वह लोग डाउन के पहले काम कर रहे थे अब सरकार अपनी तरफ से इनको घर पहुंचाने का काम कर रही है पर इसके बावजूद भी मजदूरों की संख्या काफी अधिक है इसलिए इसमें काफी समय लग रहा था ।

इसी कठिन समय में Sonu Sood किसी हीरो की तरह एंट्री लेते हैं और खुद के खर्चे पर मजदूरों को बस से घर तक पहुंचाने का नेक काम कर रहे हैं ।

अब तक Sonu Sood कई सैकड़ों मजदूरों को उनकी मंजिल तक पहुंचा चुके हैं आज की इस आर्टिकल में सोनू सूद की जिंदगी की कहानी जानने की कोशिश करेंगे कि वे किस तरह से संघर्षों का सामना करते हुए खुद मुंबई पहुंचे ।

हाल ही के एक इंटरव्यू में Sonu Sood ने बताया कि वे जब मुंबई आये थे तो उन्होंने भी शुरुआत में बहुत गरीबी का सामना करा था और पैसे ना होने की वजह से वे रेल के टिकट नहीं खरीद पा रहे थे जिस वजह से उन्हें एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था ।

इसी कारण वे उन सैकड़ों मजदूरों का दर्द समझते हैं जो अपने घर तो जाना चाहते हैं पर चल रही समस्याओं के कारण जा नहीं पा रहे हैं ।

Sonu Sood का जन्म Moga, Punjab में 30 जुलाई 1973 को हुआ । उनकी माँ एक टीचर जबकि पिता टेक्सटाइल मिल मैं काम किया करते थे ।

Sonu Sood को एक्टिंग का शौक अपने कॉलेज के दिनों में लगा यही वो समय था जब वह मॉडलिंग इवेंट्स में भी भाग लिया करते थे । कॉलेज मैं ही Sonu अपनी वाइफ Sonali से भी मिले थे । उनकी लव स्टोरी भी लोगों के लिए इंस्पिरेशन से कम नहीं है ।

वर्ष 1996 में Sonu Sood और Sonali ने कोर्ट में शादी करी थी जिसके बाद से अब तक सोनू और सोनाली एक दूसरे के हर सुख और दुख के साथी है ।

शुरुआती दिनों में इन्हें पैसों की कमी के कारण कई संघर्षों का सामना करना पड़ता था । ग्रेजुएशन पूरी करके सोनू एक्टिंग के क्षेत्र में कुछ बड़ा करने की सोच ले कर मुंबई चले गए और वे जानते थे की ये रह इतनी सरल नहीं होने वाली ।

इसीलिए उन्होंने मॉडलिंग से शुरुआत करी । इस दौरान वे अपनी फोटोज हजारों लोगों की तरह ही अलग-अलग कास्टिंग डिरेक्टस को भेजते रहते थे ।

1999 में वह मौका भी आया जब उनको अपनी पहली फिल्म मिली उनकी पहली फिल्म Kallazhagar थी । यह एक तमिल फिल्म थी वहीं बॉलीवुड में सोनू की डेब्यू की बात की जाए तो उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू 2002 में Shaheed-E-Azam फ़िल्म से किया ।

डेब्यू से पहले सोनू ने मुंबई में बहुत स्ट्रगल किया उनके पास इतने भी पैसे नहीं होते थे कि वे एक जगह से दूसरी जगह रेल पकड़कर जा सके वह कई बार बिना टिकट के ट्रेन में ट्रेवल किया करते थे और पूरे समय उन्हें यह डर लगा रहता था कि कहीं उस ट्रेन का टीटी उन्हें पकड़ ना ले ।

शायद उनके मन की यही वो यादें थी जो उन्हें आज के मजदूरों के संघर्षों से जोड़ पाई ।

बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद सोनू सूद अपनी टैलेंट के दम पर साउथ की फिल्म्स और बॉलीवुड की फिल्म्स दोनों इंडस्ट्रीज में लगातार काम करते रहे ।

उन्होंने साउथ की कई अलग-अलग फिल्में जैसे Athadu, Ashok, Arundhati, Ek Niranjan और Shakti मैं काम किया है । जिससे उनकी लोकप्रियता टॉलीवुड में काफी बढ़ने लगी थी ।

वहीं उन्होंने बॉलीवुड में भी कई फिल्में करी जिनमें Aashiq Banaya Aapne, Dabangg, Simba और Gabbar is Back जैसी फिल्में शामिल हैं ।

इन फिल्मों से उनकी लोकप्रियता और फैन फॉलोइंग में चार चांद लग गए और धीरे-धीरे वे बॉलीवुड में अपना तंबू गाड़ने में सफल रहे । इस सबके अलावा सोनू जैकी चैन के साथ Kungfu Yoga नाम की फिल्म में भी काम कर चुके हैं ।

इन मूवीज में ज्यादातर मूवीस में उन्होंने नेगेटिव किरदार ही निभाए हैं पर उनके नेगेटिव किरदारों को भी ऑडियंस से काफी सहाराना मिलती रही है ।

सोनू सूद हिंदी, भोजपुरी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, इंग्लिश और पंजाबी लैंग्वेज की फिल्मों में काम कर चुके हैं जो उनके एक एक्टर के तौर पर वर्सेटिलिटी को दिखाता है ।

तो दोस्तों यह थी Sonu Sood Biography की करियर की कहानी सोनू ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की हैं और शायद इसीलिए वे अपने मजदूर भाइयों का दर्द समझ पा रहे हैं वरना ऐसी के कमरे में बैठकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले बहुत लोग हैं पर शायद ही कोई ऐसा एक्टर होगा जो सोनू सूद की तरह लोगों की बिना किसी वजह सेवा कर रहा है हम सोनू के इस नेक कार्य को सलाम करते हैं और हम उम्मीद करते हैं उनके नेक काम को देख कर दूसरे समर्थ लोग की भी चेतना जागेगी और वो भी आगे आ कर असहाय लोगों की मदद करेंगे ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आई हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *