Shreyas Iyer Biography in hindi

Shreyas Iyer Biography in hindi

Shreyas Iyer भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं । इनका पूरा नाम है Shreyas Santosh Iyer ये राइट हैंडेड बैट्समैन है और राइट हैंड से ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं । Shreyas Iyer ने IPL का पहला मैच Delhi Capitals के लिए खेला था उन्हें 2.6 करोड़ रुपयों में खरीदा गया था और अब वे Delhi Capitals के कप्तान हैं । Shreyas Iyer उस सीजन में टीम के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक थे । Shreyas Iyer पर एक डाक्यूमेंट्री फ़िल्म भी बन चुकी है जिसका नाम है A Father’s Dream जिसे Aayush Puthran प्रोड्यूस किया है ।


Shreyas Iyer का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था । उनके पिता का नाम Santosh Iyer और माता का नाम Rohini Iyer है । उनके अलावा उनके परिवार में उनकी एक छोटी बहन भी है । वे एक तमिल परिवार से आते हैं जो केरल के त्रिशूल जिले के रहने वाले थे । तमिल होने के बावजूद भी वे कभी भी तमिलनाडु में नहीं रहे और इसी कारण उन्होंने तमिल बोलना ही नहीं आती है लेकिन Shreyas Iyer तमिल फ़ूड बहुत ज्यादा पसंद है । वे जब 12 साल की उम्र में मुंबई के शिवाजी पार्क में जब क्रिकेट खेल रहे थे तो Pravin Amre की नजर उन पर पड़ी और उनके अच्छे खेल को देखकर Pravin Amre ने Shreyas को कोचिंग देने का निर्णय करा । Shreyas जब अपने शुरुआती दौर में क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब उनके दोस्त उनकी तुलना भारत के मशहूर खिलाड़ी Virender Sehwag से करते थे ।

Shreyas कि जिंदगी में उनके पिता ने एक अहम भूमिका निभाई है उन्होंने ही Shreyas फुटबॉल से क्रिकेट की तरफ मुड़ने मैं मदद करी । Shreyas के पिता कांस्टेंटली उनके कोचेस से जुड़े रहते थे और उनकी प्रैक्टिस पर नजर रखते थे जो Pravin Amre से पहले स्टेडियम के इंचार्ज थे उन्होंने कम उम्र होने के कारण Shreyas को 1 साल इंतजार करने को कहा लेकिन उस वर्ष Pravin Amre उस स्टेडियम के इंचार्ज बने तो उन्हें उसी साल टीम में शामिल कर लिया गया था ।

Shreyas Iyer ने अपनी एड्यूकेशन Podar College से करी है । इन्होंने अपनी टीम को कई क्रिकेट ट्रॉफी जीतने में भी अहम भूमिका निभाई है । Shreyas हमेशा ही अपनी टीम के स्टार प्लेयर हुआ करते थे और मुश्किल कड़ियों में अपनी टीम को जीत की तरफ बढ़ाते थे ।

Shreyas Iyer ने अपने करियर की शुरुआत घरेलू मैचेस से करी थी । उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए 2014 में उन्हें Trent Bridge की क्रिकेट टीम के लिए यूनाइटेड किंगडम में खेलने का मौका मिला । Shreyas को Trent Bridge के अच्छे एक्सपीरियंस के तले खेलने से अपने कॉन्फिडेंस बढ़ाने में मदद मिली । Shreyas ने अपना पहला मैच 2014 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान मुंबई टीम की ओर से खेला था । Shreyas ने पूरे टूर्नामेंट में 50.56 एवरेज से 893 रन बनाए इनमें 2 शतक और 6 अर्धशतक शामिल रहे फिर उन्होंने अगले साल के रणजी ट्रॉफी में कुल 13 से 21 रन बनाए जिसमें 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल रहे । इस टूर्नामेंट में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे ।


Shreyas IPL यानी कि Indian Premier League मैं कुल 14 मैच में 439 रन बनाए थे । 2017 में Shreyas Iyer को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के मैच में Virat Kohli के कवर खिलाड़ी के रूप में रखा गया था । हालांकि उस मैच में उनको खेलने का मौका नहीं मिला था । लेकिन फील्ड पर फील्डिंग करते हुए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करा ।

अक्टूबर 2017 में Shreyas Iyer को New Zealand के खिलाफ 20-20 सीरीज मैं भारत टीम में शामिल कर लिया गया । लेकिन उन्हें इस मैच में भी बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था । इसी सिरीज़ के मैच में 3 नवंबर 2017 को उन्हें पहली बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रन बनाए थे । इसके बाद उनके अच्छे प्रदर्शन को देखकर नवंबर 2017 में ही Sri Lanka के खिलाफ उनको वन डे इनिंग्स में शामिल किया गया । फिर 10 दिसंबर 2017 को उन्होंने Sri Lanka के खिलाफ ODI मैच में अपना डेब्यू किया । वे 20 जनवरी 2018 को South Africa के खिलाफ इंडिया की ODI टीम में भी शामिल थे पर यहां भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करा ।

Shreyas Iyer को 2018 की IPL नीलामी में Delhi Capitals टीम में शामिल कर लिया गया और फिर 25 अप्रैल 2018 को उन्हें Gautam Gambhir की जगह कैप्टनशिप के लिए चुना गया था । वे आईपीएल अब तक के सबसे कम उम्र के कप्तान बने । उन्होंने इसी दौरान 40 गेंदों में 10 छक्के और 93 रन की नाबाद पारी खेली है । इनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों की ही काफी प्रशंसा की गई ।

Shreyas Iyer ने 24 जनवरी 2020 को New Zealand के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 29 गेंदों पर 58 रन बनाए और उन्हें इस परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ दी मैच भी घोषित किया गया । 26 जनवरी 2020 को New Zealand के खिलाफ दूसरी टी-20 मैच में उन्होंने 33 गेंदों में 44 रन बनाए । Virat Kohli कैप्टनशिप में आने वाले नए उम्र वाले खिलाड़ी देश को एक उज्जवल कल देने की पूरी तैयारी में हैं । तो दोस्तों यह ठीक कहानी हमारे देश के यंग खिलाड़ी Shreyas Iyer की अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आई हो तो आप इस आर्टिकल में कमेंट करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *