Randeep Hooda Biography In hindi

Randeep Hooda Biography In hindi

Randeep Hooda : बॉलीवुड में यूं तो साल दर साल एक से बढ़कर एक नए कलाकार आते रहते हैं पर उनका लकारों में ऐसे बहुत कम ही होते हैं जो अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रह पाते हैं ।

आज हम जिस एक्टर की बात करेंगे उसने न केवल बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ी है बल्कि हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर Randeep Hooda के बारे में ।


Randeep Hooda बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर है पर यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत करी है । हाल ही में वो हॉलीवुड के मशहूर एक्टर Chris Hemsworth के साथ Netflix की Extraction फ़िल्म मे नज़र आये थे ।

इस फिल्म में उनके द्वारा किया गया अभिनय लोगों को काफी पसंद आया इसके अलावा Randeep Hooda जिन कारणों से चर्चित रहते हैं वो है उनकी अपनी कैरेक्टर्स की तरफ डेडिकेशन ।

Randeep Hooda अपने कैरेक्टर्स को निभाने के लिए इतनी शिद्दत से तैयारी करते हैं कि जब सरबजीत फिल्म में एक किरदार निभाने के लिए उन्हें वेट लॉस करना था तो उन्होंने कई महीनों तक बहुत कम खाना खाया और अपने स्वास्थ्य और शरीर को खतरे में डालकर वेट लॉस की बॉडी हासिल करी ।

इन सभी बातों के अलावा आज की इस आर्टिकल में हम Randeep Hooda की सफलता की कहानी जानने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से एक आम परिवार से आने के बाद भी वे बॉलीवुड मैं अपने पांव पसारने में सफल रहे ।

जैसा कि हम जानते हैं कि बॉलीवुड में अगर जान पहचान ना हो तो बॉलीवुड में नाम बनाना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में Randeep Hooda के लिए भी रहा आसान नहीं थी पर उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर पहले बॉलीवुड और फिर बॉलीवुड से हॉलीवुड तक का सफर तय किया ।

Randeep Hooda का जन्म 20 अगस्त 1976 को Haryana के Rohtak शहर में हुआ ।

उनके पिता Ranbir Hooda है जो कि पैसे से medical surgeon है जबकि उनकी माँ Asha Hooda सोशल वर्कर है ।

Randeep Hooda का ज्यादातर बचपन अपनी दादी के साथ ही गुजरा क्योंकि उनके पेरेंट्स अपने काम के चलते बहुत ज्यादा ट्रेवल किया करते थे ।

Randeep को बचपन से ही फिल्में देखना और एक्टिंग करना काफी पसंद था और उन्होंने अपनी स्कूल के दिनों से ही एक्टिंग में इंटरेस्ट लेना शुरू कर दिया था और बहुत से भाग्य पेरेंट्स की तरह ही उनके पेरेंट्स भी चाहते थे कि रणदीप डॉक्टर ही बने इसीलिए उनको एक अच्छे स्कूल में भेज दिया ।


शुरुआत में रणदीप ने मोदी लाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स मैं पढ़ाई करी जहाँ वे swiming और कई खेलों में भाग लिया करते थे और अक्सर मेडल भी जीता करते थे ।

आगे चलकर उनका इंटरेस्ट एक्टिंग में बढ़ने लगा और वह स्कूल के थिएटर ग्रुप से जुड़ गए ।

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था उनको लोगों के सामने परफॉर्म करना बहुत अच्छा लगता है उस वक्त एक आउटसाइडर के लिए बॉलीवुड में जगह बनाना काफी कठिन था यह बात रणदीप के घर वाले जानते थे इसीलिए उन्होंने रणदीप को DPS मे पढ़ने भेज दिया ।

यहां उनका समय बिल्कुल आसानी से नहीं बीतता था । स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह ऑस्ट्रेलिया चले गए ।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर से ही रणदीप ने अपनी बैचलर डिग्री की पढ़ाई करनी शुरू कर दी ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए रणदीप ने पार्ट टाइम वेटर कार वाश और टैक्सी ड्राइवर जैसे काम भी किये इससे उनको जिंदगी का तजुर्बा भी हुआ ।

वर्ष 2000 में वे भारत वापस आए और यहां एक एयरलाइन के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में काम करने लगे । इस सब भागदौड़ के बावजूद भी एक चीज रणदीप के दिल में थी और वो थी एक्टिंग वे किसी भी तरह एक्टिंग करना चाहते थे ।

इसीलिए वे दिल्ली के एक थिएटर ग्रुप के साथ जुड़े और अलग-अलग प्लेस करने लगे इसके अलावा वे रेगुलर ली मॉडलिंग भी करते रहते थे ।

To Teach His Own प्ले में जब Meera Nair ने Randeep Hooda की एक्टिंग देखी तो वो उनसे काफी प्रभावित हुई । उन्होंने रणदीप को अपनी अगली फिल्म के लिए ऑडिशन देने को कहा । ऑडिशन के बाद रणदीप को उनकी पहली फिल्म मिल गई ।

Randeep Hooda की पहली फिल्म Monsoon Wedding थी जो 2001 में रिलीज हुई थी । इस फिल्म के सफल होने के बाद भी रणदीप को अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए 4 सालों तक इंतजार करना पड़ा । इस दौरान उन्होंने कई टीवी कमेरसिसल्स भी किये है ।


2005 में उनको रामगोपाल वर्मा की फिल्म D में लीड रोल के तौर पर कास्ट किया गया । इस फिल्म में रणदीप की एक्टिंग को खूब सराहा गया ।

इस फिल्म के रिलीज होने के बाद तो रणदीप हुड्डा ने लगातार कई फिल्में करी और सभी मैं उनकी परफॉर्मेंस लोगों ने नोटिस करी और उन्हीं परफॉर्मेंस के दम पर रणदीप ने अपनी ऑडियंस का दिल जीत लिया ।

लेकिन अब तक रणदीप हुड्डा को वो ब्रेकथ्रू नहीं मिला था जिसके वे सच में हकदार थे और वो वक्त भी आया 2010 में जब वे Once Upon A Time In Mumbai में नजर आए ।

इस फिल्म में उन्होंने एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था और उनका यह किरदार लोगों को खूब पसंद आया ।

इस फिल्म में उनकी लोकप्रियता और एक्टिंग कैरियर में चार चांद लगा दिए । इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

फिर वे Sahib Biwi Aur Gangster, Jannat 2, Murder 3, Highway, Kick, Laal Rang और Sultan जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाते हुए नजर आए । इन सभी फिल्मों में उनकी परफॉर्मेंस की खूब तारीफे हुई और ऑडियंस ने उनके हर किरदार हो बहुत सराहा ।

2020 में वो हॉलीवुड की फिल्म Extraction में नजर आए और भी उनको लोगों से खूब वाह-वाई मिली । इतनी कमाल की परफॉर्मेंस देने के बाद आज रणदीप हुड्डा का नाम ना केवल देश में बल्कि दुनिया भर में लोग जानते हैं हम चाहते हैं वो इसी तरह अच्छी परफॉर्मेंस देते रहें और हमें इंटरटेन करते रहें ।

ये उनकी मेहनत और लग्न का ही नतीजा है कि वो आज इस मुकाम तक पहुंच सके इसीलिए कहा जाता है कि अगर आप मेहनत करना जानते हैं तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं बस आप में मेहनत करने का दम और अपने काम के प्रति जुनून होना चाहिए ।

तो दोस्तों यह थी कहानी Randeep Hooda की और अगर आपको यह कहानी सच में पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा धन्यवाद ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *