Bhuvan Bam Biography in Hindi – BB Ki Vines | भुवन बाम की जीवनी हिंदी में

Bhuvan Bam Biography in Hindi

Bhuvan Bam Biography in Hindi : इस आर्टिकल को पढ़ने वाले लोगों मे से 99% लोग तो Bhuvan Bam के बारे मे जानते ही होंगे पर जो एक परसेंट लोग नहीं जानते उनको मैं बता दु की Bhuvan Bam एक यूटूबर, सिंगर और एक कॉमेडियन है और अपने यूट्यूब चैनल BB Ki Vines के लिए वे देश भर मैं जाने जाते है इस आर्टिकल मैं हम भुवन बम (Bhuvan Bam Biography in Hindi) की ज़िंदगी की पूरी कहानी जानेंगे ।

Bhuvan Bam Biography in Hindi – BB Ki Vines | भुवन बाम की जीवनी हिंदी में

Bhuvan Bam का जन्म गुजरात के बरोदा मैं हुआ पर कुछ ही वर्षो के अंदर उनका परिवार दिल्ली के मालवीया नगर मैं शिफ्ट हो गया और दिल्ली के ही ग्रीन फेईल्ड स्कूल से भुवन ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करी । भुवन बचपन मे हकलाते थे और इस वजह से उनके रिश्तेदार और उनके कुछ दोस्त उनका मजाक बनाने से नहीं चूकते थे पर खैर कुछ समय तक भुवन ने प्रैक्टिस करी और अपने हकलाने की आदत पर काबू पा लिया ।

भुवन को अब तक समझ नही आ रहा था कि उन्हें ज़िंदगी मे क्या करना है पर बहुत ही छोटी उम्र मैं वे समझ गए थे कि उन्हें ज़िंदगी मे क्या नहीं करना है और वो थी उनकी पढ़ाई क्योंकि वह अपनी पढ़ाई मैं बिल्कुल भी अच्छे नहीं थे । लंबे घंटो तक कोशिश करने के बाद भी जब उनकी 11th क्लास मैं एकाउंट्स शीट्स खाली हुआ करती थी तो वे बहुत निराश हुआ करते थे और यही से उन्हें  एहसास हुआ कि वह अपना भविष्य कॉर्पोरेट जगत में बिल्कुल नहीं बनाना चाहते ।

स्कूल के दौरान भुवन का ज्यादातर समय दूसरे बच्चों को हंसाने में जाता था और यहीं से उनकी करैक्टर मैं वेट और ह्यूमन को अपना लिया । 12th क्लास को 74% के साथ पास करने के बाद भुवन बम निराश थे क्योंकि उन्हें किसी ढंग के कॉलेज मैं अड्मिशन नही मिल रहा था । इस वक़्त पर भुवन ने हिम्मत जुटाई और खुद के पैरों पर खड़े होने के लिए कदम आगे बढ़ाएं पर उनकी  शुरुआती कुछ कोशिश नाकाम रही । वे एक दिन डोमिनोज़ मैं डिलीवरी बॉय का काम मांगने के लिए भी गए मैनेजर से मिले तो मैनेजर ने उन्हें नकारते हुए धमकाया और बाहर का रास्ता दिखा दिया । इसके बाद भुवन को कुछ समझ नही आ रहा था कि उन्हें क्या करना चाहिए ।

पर हां एक चीज थी जो भुवन के मन को बहलाती थी जिसके साथ वक्त गुजारना भुवन को पसंद था और वह चीज थी म्यूजिक । भुवन ने जिस टीचर से म्यूजिक सीखना शुरू  करा था उन्होंने भुवन को बताया कि तुम्हें रेस्टोरेंट या बार मैं गाने गाना शुरू करना चाहिए ।

इसी राय को साथ लेकर भुवन ने एक बार में गाना शुरू कर दिया | भुवन को इस जगह से महीने के 5000 रुपए और हर रोज एक वक्त का खाना मिला करता था । यही वह समय भी था जब भुवन ने अपने घरवालों को पहली बार बताया कि वे आगे कॉमर्स की पढ़ाई नहीं करना चाहते और सभी की सहमति से उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स करने का फैसला करा ।

इसी के साथ भुवन ने कुछ रियलिटी शो में ऑडिशन भी दिए पर या तो वे कभी ऑडिशन देने से चूक जाते थे और अगर कभी ऑडिशन देते भी तो उनका सिलेक्शन ना हो पाता । भुवन ने अगले 2 सालों तक पूरी तरह से म्यूजिक पर फोकस करा । उनके दिन का ज्यादातर हिस्सा 3 कामों में बीतता था कॉलेज बार मे सिंगिंग और कुछ नए इंस्ट्रुमेंट्स सीखना । बार में गाते वक्त उनके काम को ज्यादा सहारा या नहीं जाता था क्योंकि वहां ज्यादातर लोग उनके काम पर ध्यान ही नहीं दिया करते थे ।  इसी वजह से भुवन ने खुद के गाने सोशल मीडिया पर अपलोड करने शुरू कर दिए और ऐसे ही उनके एक गाने की वीडियो Fox Star Studio के पास जा पहुंची ।

इसके बाद प्रोडक्शन हाउस ने भुवन को कॉल करा और कुछ गाने बनाने को कहा किसी भी आम नौजवान के लिए यह बहुत बड़ी बात होती है । जब एक इतनी बड़ी कंपनी उसे अप्रोच करें तो और ऐसा ही कुछ भुवन के साथ भी हुआ । भुवन खुशी के सातवें आसमान पर थे । भुवन ने 2 गाने तैयार करें और प्रोडक्शन हाउस को भेज दिए लेकिन यह गाने तो प्रोडक्शन हाउस को पसंद ही नहीं आया भुवन ने उनसे कुछ और समय मांगा और कुछ और गाने तैयार करें पर इस बार भी बात नहीं बनी ।

सफलता के इतने करीब आकर भी उसको हासिल ना कर पाना यही तो जिंदगी है । भुवन वापस अपने नॉर्मल रूटीन की तरफ बढ़ चले । भुवन ने इसके बाद कॉमेडी वीडियोस बनाने की तरफ रुख करा । भुवन को उस वक्त एक नया फोन मिला था और उसी समय पर उन्होंने एक मीडिया रिपोर्टर को लोगों से अजीब सवाल पूछते हुए देखा जिस पर भुवन को काफी हंसी आई तो बस भुवन ने इन दो बातों को मिलाया और अपने नए फोन से मीडिया रिपोर्टर बन कर खुद की पहली वीडियो बनाई । कुछ इस तरह से भुवन बम का वीडियोस बनाना शुरू हुआ ।

भुवन ने वीडियोस अपने फेसबुक पेज पर अपलोड करनी शुरू कर दी थी जिस पेज का नाम उन्होंने रखा था BB Ki Vines । कुछ ही समय में उनकी वीडियोस वायरल होनी शुरू हो गई और यहीं से उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल भी बना दिया ।

भुवन ने BB Ki Vines यूट्यूब चैनल के जरिए अपनी ट्रू कॉलिंग को पहचान लिया था और इसी कारण उनकी मेहनत भी बढ़ गई । उन्होंने मेहनत से काम करा और जल्दी उनका चैनल एक लाख से स्क्राइबर्स भी पूरे हो गए । इसके साथ ही भुवन ने म्यूजिक को भी नहीं छोड़ा था वे अपनी म्यूजिक पर काम करते रहते थे । समय का पहिया घूमा तो उनके चैनल ने बड़े-बड़े आंकड़े पार करने शुरू कर दिए फिर क्या 1 मिलियन और क्या 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स । वे तब से अब तक और आने वाले समय में भी सफलता की सीढ़ी में ऊपर ही चढ़ ही रहे हैं और आज आलम कुछ ऐसा है कि पूरे देश का युथ भवन के सभी कैरेक्टर से वाकिफ है ।

भुवन जल्द ही अपने कदम बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की तरफ भी बढ़ाने वाले हैं और उनके फैंस को पूरा भरोसा है कि वो वहां भी सबसे ऊपर भरकर जरूर आएंगे तो दोस्तों अगर आपको यह स्टोरी पसंद आई हो तो आप इस स्टोरी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा और ऐसी ही और मज़ेदार बायोग्राफी एंड सक्सेस स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट GadgetsTrend4you.in पे पढ़ सकते है धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *