Ajinkya Rahane Biography in Hindi

Ajinkya Rahane Biography in Hindi

भारत जैसे देश में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और हर क्रिकेटर को बॉलीवुड सेलिब्रिटी से कम नहीं माना जाता ऐसे ही इंडियन क्रिकेट टीम को कई बेहतरीन टैलेंट्स मिले और Ajinkya Rahane उन्हीं टैलेंटेड क्रिकेटर्स में से एक है ।

उनका क्रिसीजेटिंग कैरियर काफी प्रभावशाली रहा और उन्हें यंग Rahul Dravid भी कहा जाता है । आज हम Ajinkya Rahane के बचपन फैमिली और उनके जीवन में संघर्ष के ऊपर नजर डालेंगे ।

सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं Ajinkya Rahane के बचपन से । अजिंक्य रहाणे का जन्म 6 जून 1988 को Mumbai के Ahmednagar डिस्ट्रिक्ट के Ashwi KD गांव के एक मराठी परिवार में हुआ ।


Ajinkya Rahane के पिता का नाम Madhukar Baburao Rahane और माँ का नाम Sujata Rahane है । Ajinkya Rahane के एक छोटे भाई Shashank और एक छोटी बहन Apurva भी है ।

जब अजिंक्य रहाणे 7 वर्ष के थे तब उनके पिता उन पर प्रॉपर क्रिकेट कोचिंग का खर्चा ना कर पाने की वजह से उन्हें Dombivali के छोटे से कोचिंग कैंप में लेकर गए ।

माँ सुजाता रहाणे हर रोज छोटे बेटे शशांक को गोद में उठाकर और एक हाथ में क्रिकेट किट उठाकर अजिंक्य रहाणे को कोचिंग के लिए छोड़ने जाती थी और फिर उन्हें वापस पैदल पिक करने के लिए आती थी ।

इस पर उनकी मां ने बताया मेरे लिए अजिंक्य से यह कहना कि हम ऑटो नहीं ले सकते थे बहुत कठिन होता था । अजिंक्य काफी शर्मीले थे उनके अंदर की हिचक दूर करने के लिए उनके पिता ने उन्हें कराटे क्लासेस दिलवाई ।

आपको जानकर शायद हैरानी भी होगी की अजिंक्य बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ साथ कराटे ब्लैक बेल्ट भी हैं । अजिंक्य रहाणे अपनी इंटर तक की पढ़ाई SV Joshi High School Dombivali से करी है और फिर अपनी ग्रेजुएशन भी डोंबिवली से ही कंप्लीट करी ।

17 वर्ष की उम्र के बाद Pravin Amre उनके कोच रहे और उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने में उन्होंने एक अहम भूमिका निभाई ।

फिर 2007 साथ में 19 साल की उम्र में रहाणे ने first class debut मुंबई की तरफ से कराची अर्बन के खिलाफ कराची में किया । उनका वहां प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था ।

Ajinkya Rahane ने भारत के लिए अपनी इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ करी थी । उन्होंने अपने इंटरनेशनल कैरियर में खेले गए 54 टेस्ट मैचेस में 41.3 के एवरेज के साथ 34 35 रन बनाए हैं जिसमें 9 सेंचुरी और 17 हाफ सेंचुरी शामिल है ।

वही 90 वनडे मैचेस में 35.26 के एवरेज से उन्होंने 2962 रन बनाए जिसमें 3 सेंचुरी और 24 हाफ सेंचुरी शामिल हैं । इसके अलावा उनकी T20 करियर की बात करी जाए तो उन्होंने 20 इंटरनेशनल T20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 20.83 के एवरेज के साथ 375 रन बनाए जिसमें एक हाफ सेंचुरी शामिल है ।

रहने भारत क्रिकेट जगत के उभरते हुए सितारे हैं जो लगातार रन बना रहे हैं और अपनी टीम के लिए ODI क्रिकेट में अच्छा योगदान दे रहे हैं । अजिंक्य ने अपने IPL करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में Mumbai Indians टीम की तरफ से करी थी ।

इसके बाद रहने को Rajasthan Royals ने वर्ष 2012 में अपनी टीम में लिया । रहाने वर्ष 2016 और 2017 में Rising Pune Superstars के लिए खेले थे ।


Rajasthan Royals ने IPL नीलामी 2018 में अजिंक्य रहाणे को दोबारा अपनी टीम में जोड़ा और उन्हें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी Steve Smith के स्थान पर कैप्टन बना दिया गया ।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर में खेले गए 126 मैचेस में 32.95 के एवरेज के साथ 3427 रन बनाए हैं जिसमें एक सेंचुरी और 26 हाफ सेंचुरी शामिल हैं । IPL मैं उनका हाईएस्ट को रहा है 103 रन ।

अब मैं आपको अजिंक्य रहाणे की पर्सनल लाइफ के बारे में बताता हूं ।
तो वे 26 सितंबर 2014 को शादी के बंधन में बंधे थे । रहाणे ने अपनी बचपन की दोस्त Radhika Dhopavkar से शादी करी ।

अब जानते हैं अजिंक्य रहाणे की जिंदगी से जुड़े हुए कुछ इंपॉर्टेंट फैक्ट्स । अजिंक्य रहाणे ने अपनी क्रिकेट कोचिंग की शुरुआत एक छोटे से कोचिंग शिविर से करी थी । रहाणे जब 17 वर्ष के थे तब उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आमरे से कोचिंग लेनी शुरू करी ।

रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी इंटरनेशनल वनडे करियर की शुरुआत करी थी और 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपनी टेस्ट करियर की शुरुआत करी ।

रहाणे ने 31 अगस्त 2011 को मैनचेस्टर में अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मैच खेला था और उस मैच में उन्होंने 61 रन बनाए थे ।

आईपीएल 2012 में रहाणे सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने और राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी वही खिलाड़ी थे ।

रेहाने ने वर्ष 2015 के श्री लंका डोरे के पहले टेस्ट मैच में आठ कैचेज पकड़कर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है । उन्हें वर्ष 2014 मैं CEAT भारतीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया ।

मई 2016 में बीसीसीआई ने भारतीय सरकार से अर्जुन पुरस्कार के लिए रहाणे के नाम की सिफारिश करी थी । अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल के एक ओवर में छह चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने ।

उन्होंने ये कारनामा RCB के बॉलर S Arvind के खिलाफ किया था । अजिंक्य रहाणे आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स टीम के कैप्टन थे और उनके कैप्टनशिप में राजस्थान रॉयल की टीम ने प्ले ऑफ तक का सफर तय करा था ।

तो दोस्तों यह थी कहानी हमारे देश के कुछ सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक अजिंक्य रहाणे की जिंदगी की । तो दोस्तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आई हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा धन्यवाद ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *